HBSE Class 11 Hindi Question Paper 2021 Answer Key

HBSE Class 11 Hindi Question Paper 2021 Answer Key 

HBSE Class 11 Hindi Previous Year Question Paper with Answer. HBSE Board Solved Question Paper Class 11 Hindi 2021. HBSE 11th Question Paper Download 2021. HBSE Class 11 Hindi Paper Solution 2021. Haryana Board Class 11th Hindi Question Paper 2021 Pdf Download with Answer. 

 

 

1. निम्नलिखित बहुविकल्पीय प्रश्नों के उचित विकल्प चुनकर लिखिए: 

(i) ‘पतियाना’ शब्द का क्या अर्थ है ? 

(क) विश्वास करना 

(ख) गिरना 

(ग) पत्ते आना 

(घ) पापी बनना 

Ans. (क) विश्वास करना 

 

(ii) साधक सहजता से किसमें समा सकता है ?  

(क) नरक में  

(ख) पानी में  

(ग) आग में 

(घ) सहज में 

Ans. (घ) सहज में

 

(iii) प्रेम की बेल का फल क्या है ?  

(क) कलह 

(ख) संघर्ष 

(ग) आनन्द 

(घ) मरण  

Ans. (ग) आनन्द 

 

(iv) ‘नारायण’ शब्द का अर्थ है:  

(क) जंगल में रहने वाला 

(ख) पानी में है घर जिसका  

(ग) शादीशुदा 

(घ) नगण्य 

Ans. (ख) पानी में है घर जिसका

 

(v) किसान के बेटे को किसने मारा ? 

(क) बीमारी ने 

(ख) कारकुनों ने 

(ग) आतंकियों ने 

(घ) चोरों ने 

Ans. (ख) कारकुनों ने 

 

(vi) किसान की कौन-सी संपत्ति उजड़ गई ? 

(क) सुख की खेती 

(ख) भव्य भवन 

(ग) विशाल व्यापार 

(घ) विदेशी संपदा  

Ans. (क) सुख की खेती 

 

(vii) किसान की पुत्रवधू कैसे मरी ? 

(क) जलकर 

(ख) कटकर  

(ग) कुएँ में डूबकर 

(घ) रोग से 

Ans. (ग) कुएँ में डूबकर

 

(viii) कवि की नज़र में क्या तिर रहा था ?  

(क) घर 

(ख) मित्र  

(ग) ईश्वर 

(घ) सूर्य 

Ans. (क) घर 

 

(ix) कवि के पिता के कार्य में किसकी गति थी ?  

(क) मन की 

(ख) राॅकेट की  

(ग) झंझा की 

(घ) शेर की 

Ans. (ग) झंझा की 

 

(x) कवि कारागार में भी कैसा था ?  

(क) सुस्त  

(ख) मस्त  

(ग) ध्वस्त 

(घ) अस्त 

Ans. (ख) मस्त  

 

(xi) ‘दरख्तों के साये में धूप लगने’ का क्या अर्थ है ?  

(क) प्रशासनिक अव्यवस्था 

(ख) पतझड़  

(ग) वृक्षों का सूखना 

(घ) गरमी अधिक होना 

Ans. (क) प्रशासनिक अव्यवस्था 

 

(xii) ‘बहर’ किस भाषा का शब्द है ?  

(क) हिन्दी का 

(ख) संस्कृत का  

(ग) उर्दू का 

(घ) फ्रेंच का 

Ans. (ग) उर्दू का 

 

(xiii) आजकल मानव के दिल से क्या गायब होता जा रहा है ?  

(क) भोलापन 

(ख) ईश्वरीयता  

(ग) बेईमानी 

(घ) घृणा 

Ans. (क) भोलापन 

 

2. निम्नलिखित काव्यांश की सप्रसंग व्याख्या कीजिए :

मैं मजे में हूँ सही है

घर नहीं हूँ बस यही है, 

किंतु यह बस बड़ा बस है

इसी बस से सब विरस है। 

Ans. प्रसंग– प्रस्तुत पंक्तियाँ कविता ‘घर की याद’ से ली गई है।  यह कविता भवानी प्रसाद मिश्र द्वारा लिखी गई है |

व्याख्या– मैं यहाँ जेल में हूँ यह बात ठीक है, परन्तु मैं यहाँ बिल्कुल ठीक हूँ। अन्तर इतना है कि मैं घर पर पिता जी के पास नहीं हूँ, इसी बेबसी ने सारे परिवार को आनंदहीन और नीरस कर रखा है। मेरे अभाव में घर के सारे परिवारी-जन दुखी हैं। 

 

                                          अथवा                                  

वह स्वाधीन किसान रहा

अभिमान भरा आँखों में इसका,

छोड़ उसे मँझधार आज

संसार कगार सदृश बह खिसका।

Ans. प्रसंग– प्रस्तुत पंक्तियाँ प्रसिद्ध कवि सुमित्रानदंन पतं द्वारा रचित कविता ‘वे आँखें’ से अवतरित हैं। यह उनकी प्रगतिवादी दौर की कविता है। इसमें कवि स्वतत्र भारत में भी किसानों की दुर्दशा को देखकर आहत होता है। 

 

व्याख्या– आज देश स्वतंत्र है। किसान भी स्वाधीन हो गया। इस बात का गर्व उसकी आँखों में भी झलकता है। लेकिन दुख की बात तो यह है कि यह स्वाधीनता उसकी दशा में परिवर्तन नहीं ला पाई। किसान को दुखों के मध्य छोडकर संसार के अन्य लोग किनारे की ओर खिसक गए अर्थात् शासक वर्ग ने किसानों को बीच मझधार में अकेला छोड़ दिया और स्वयं उससे कन्नी काट गए। इन किसानों को स्वाधीन होने का कोई लाभ नहीं मिल पाया।

 

3. निम्नलिखित बहुविकल्पीय प्रश्नों के उचित विकल्प चयन करके लिखिए : 

(i) अलोपीदीन ने वंशीधर के सामने किस प्रकार का पत्र रखा ? 

(क) कुशलता का 

(ख) स्टांप लगा हुआ  

(ग) धमकी-भरा 

(घ) घूसखोरी का 

Ans. (ख) स्टांप लगा हुआ

 

(ii) विनयशील अलोपीदीन के सामने वंशीधर की आँखें कैसी हो गईं ?  

(क) डबडबाई हुई 

(ख) क्रोधपूर्ण  

(ग) घृणामयी 

 (घ) द्वेषपूर्ण 

Ans. (क) डबडबाई हुई 

 

(iii) अंग्रेज अफसर अलोपीदीन के इलाके में क्यों आते थे ?  

(क) व्यापार करने 

(ख) दावत खाने  

(ग) शिकार खेलने 

(घ) जुआ खेलने 

Ans. (ग) शिकार खेलने 

 

(iv) मियाँ नसीरुद्दीन कितनी किस्म की रोटियाँ बनाने के लिए मशहूर थे ? 

(क) छप्पन किस्म की 

(ख) सात किस्म की 

(ग) चार किस्म की 

(घ) आठ किस्म की 

Ans. (क) छप्पन किस्म की 

 

(v) पापड़ से भी अधिक महीन कौन-सी रोटी होती है ? 

(क) शीरमाल 

(ख) खमीरी  

(ग) बेसनी 

(घ) तुनकी  

Ans. (घ) तुनकी  

 

(vi) मोहन के पिता का मुख्य कार्य क्या था ?  

(क) मजदूरी 

(ख) पुरोहिताई  

(ग) व्यापार 

(घ) नौकरी 

Ans. (ख) पुरोहिताई  

 

(vii) धनराम के शिक्षक का क्या नाम था ?  

(क) लीलाराम 

(ख) घनश्याम  

(ग) शोभाराम 

(घ) त्रिलोक सिंह 

Ans. (घ) त्रिलोक सिंह 

 

(viii) स्पीति के पहाड़ों पर क्या नहीं है ?  

(क) हिम 

(ख) शीत  

(ग) शिव का अट्टहास 

(घ) वीरानी 

Ans. (ग) शिव का अट्टहास 

 

(ix) 1960 ई0 में लाहुल-स्पीति किस राज्य का जिला था ?  

(क) पंजाब का 

(ख) उत्तराखण्ड का 

(ग) जम्मू-कश्मीर का 

(घ) उत्तर प्रदेश का 

Ans. (क) पंजाब का 

 

(x) पेड़ के नीचे दबे हुए व्यक्ति की कवि के रूप में पहचान सबसे पहले किसने की ?  

(क) लिपिक ने 

(ख) माली ने  

(ग) चपरासी ने 

(घ) सचिव ने 

Ans. (ख) माली ने  

 

(xi) जामुन का पेड़ कब गिरा ?  

(क) रात में

(ख) दोपहर में  

(ग) सायंकाल 

(घ) सुबह-सुबह  

Ans. (क) रात में

 

(xii) स्वराज्य से किसे लाभ संभव था ?  

(क) एक वर्ग को 

(ख) सबको 

(ग) एक जाति को 

(घ) एक क्षेत्र को 

Ans. (ख) सबको 

 

(xiii) आर्थिक मंदी कब पैदा हुई ?  

(क) 1930 ई0 के बाद 

(ख) 1900 ई0 से पहले  

(ग) 1950 ई0 के बाद 

(घ) कभी नहीं

Ans. (क) 1930 ई0 के बाद 

 

4. निम्नलिखित गद्यांश की सप्रसंग व्याख्या कीजिए :

सामान्य तौर से ब्राह्मण टोले के लोगों का शिल्पकार टोले में उठना-बैठना नहीं होता था। किसी काम काज के सिलसिले में यदि शिल्पकार टोले में आना ही पड़ा तो खड़े-खड़े बातचीत निपटा ली जाती थी। ब्राह्मण टोले के लोगों को बैठने के लिए कहना भी उनकी मर्यादा के विरुद्ध समझा जाता था।  

Ans. संदर्भ– यह गद्यांश गलता लोहा पाठ से लिया गया है। गलता लोहा पाठ शेखर जोशी द्वारा लिखा गया है। गलता लोहा पाठ के आधार पर पहाड़ी गांव  में जीवन व्यतीत करने में बहुत समस्याएँ आती है|

प्रसंग– गद्यांश में ब्राह्मण जाती के लोगों के बारे में बताया है। ब्राह्मण जाती समाज में उच्च जाती मानी जाती है।

व्याख्या–  गद्यांश में बताया है , ब्राह्मण जाती के लोग अपने आप सबसे ऊँची जाती मानते है । वह शिल्पकार के टोले में उठते-बैठते नहीं थे और न ही खाते पीते है । कामकाज के कारण शिल्पकारों के पास जाते थे, परंतु वहाँ बैठते नहीं थे। उनसे बैठने के लिए कहना भी उनकी मर्यादा के विरुद्ध समझा जाता था।

 

                                         अथवा

वृत्ति नहीं है। फिर क्यों रहते हैं ? क्या अपने धर्म की रक्षा के लिए रहते हैं ? अपनी जन्मभूमि के ममत्व के कारण रहते हैं ? या इस मजबूरी में रहते हैं कि कहीं और जा नहीं सकते ? कहाँ जाएँ ? या फिर और बातों के साथ-साथ यह सब कारण हैं ? 

Ans. प्रसंग– यह गद्यांश ‘स्पीति में बारिश’ पाठ से लिया गया है। यह पाठ कृष्णनाथ जी द्वारा लिखा गया है। 

 

व्याख्या– अपनी जन्मभूमि के ममत्व के कारण या फिर और बातों के साथ-साथ यह सब कारण हैं. स्पीति की जलवायु एवं कठिनाइयों से वहां जीवन का निर्वहन  बहुत कठिन है। यहाँ पर एक  लंबी शीत ऋतु होती है। सात से आठ  महीने यह इलाका शेष विश्व से कटा रहता है। यहाँ आग जलाने के लिए लकड़ी भी उपलब्ध नहीं होती। लोगों को  ठंड से कंपकपाना पड़ता  हैं।  हरियाली नहीं के बराबर है और न ही पेड़। यहाँ पर वर्षा भी पर्याप्त मात्रा में  नहीं होती है ।  फसल भी  यहाँ साल में एक बार ही उगा सकते हैं। जौ, गेहूँ, मटर व सरसों के सिवाय अन्य कोई  फसल नहीं हो सकती। इसी प्रकार से कोई फल व सब्जियाँ पैदा नहीं होतीं। यहाँ रोजगार के साधन भी न के बराबर हैं। यहाँ की जमीन खेती योग्य कही जा सकती है अगर यहाँ पर  सिंचाई के साधन विकसित हो जाएँ तो। अत: हम कह सकते हैं की यहाँ के लोगों का जीवन अत्यंत ही कठिनाई का है।

 

5. ‘अभिव्यक्ति और माध्यम’ के आधार पर निम्नलिखित बहुविकल्पीय प्रन्नो के उत्तर लिखिए: 

(i) बैठक में विचार के लिए जिन बिन्दुओं को रखा जाता है, उन्हें क्या कहते हैं ?  

(क) स्मरण पत्र 

(ख) कार्यसूची  

(ग) अर्द्ध सरकारी पत्र 

(घ) अधिसूचना 

Ans. (ख) कार्यसूची  

 

(ii) बैठक में लिए गए निर्णयों को सर्वसामान्य तक किस प्रकार पहुँचाया जाता है ? 

(क) प्रेस विज्ञप्ति द्वारा 

(ख) सरकारी पत्र द्वारा  

(ग) परिपत्र द्वारा 

(घ) अनुस्मारक द्वारा 

Ans. (क) प्रेस विज्ञप्ति द्वारा 

 

(iii) पत्रकारिता की साख बनाए रखने के लिए सबसे अधिक आवश्यक क्या है ?  

(क) आलोचना 

(ख) तथ्यों की शुद्धता  

(ग) तरंग शैली 

(घ) उदात्त भाषा 

Ans. (ख) तथ्यों की शुद्धता  

 

(iv) डायरी को निम्न में से किस रूप में समझा जाता है ?  

(क) दिव्य लेखन 

(ख) ईश-वचन  

(ग) निजी वस्तु 

(घ) मुक्तक काव्य 

Ans. (ग) निजी वस्तु 

 

Leave a Comment

error: